चंद्र राशि कैलकुलेटर | जन्म राशि कैलकुलेटर

chandra rashi calculator

चंद्र राशि कैलकुलेटर एक ऐसा ज्योतिष टूल है. जिसके माध्यम से व्यक्ति कुंडली में चंद्र राशि के बारे में विस्तार से जान सकते है.वैदिक ज्योतिष में बताये 16 संस्कार मनुष्य जीवन पर बड़ा प्रभाव डालते है. 16 संस्कारो मे से एक नामकरण संस्कार है. इस संस्कार में चंद्र राशि के नक्षत्र आधारित नामकरण किया जाता है. ऐसे कई बिंदु है. जिससे चंद्र राशि को महत्वपूर्ण माना जाता है. इसके बारे में आगे हम विस्तार से चर्चा करेंगे.

चंद्र राशि कैलकुलेटर

अपनी जन्म तिथि दर्ज करने और आपके चंद्र राशि के बारे में अधिक जानने के लिए नीचे दिए गए फॉर्म की योग्य जानकारी भरे.

Chandra Rashi Calculator
Name
Birth Date
Birth Time
Birth Location

चंद्र मन का कारक ग्रह है

पश्चिमी ज्योतिष विशारदो ने सूर्य को महत्वपूर्ण माना है. इसलिए सूर्य राशि पश्विमात्य ज्योतिष का महत्वपूर्ण अंग है. लेकिन भारतीय वैदिक ज्योतिष में चंद्र राशि को प्रमाण माना है. तथा चंद्र को मन का कारक ग्रह माना है. हालांकि चंद्र राशि के लिए परिणाम सटीक साबति होते है.

जन्म के समय खगोलीय ग्रहों की स्थिति व्यक्ति के कुंडली को दर्शाती है. कुंडली में चंद्र जिस राशि में स्थित होता है. वो चंद्र उस व्यक्ति की चंद्र राशि कहलाती है. इसे जन्म राशि के नाम से भी संबोधित किया जाता है. चंद्रमा जिस राशि और नक्षत्र में स्थित होता है. व्यक्ति के 16 संस्कारों मे इनकी महत्वपूर्ण भूमिका होती है.

चंद्र राशि से क्या देखा जा सकता है ?

चंद्र राशि से व्यक्ति का अंदरूनी स्वभाव. सभी तरह की प्रवृत्तियाँ. तथा व्यक्ति की मानसिक स्थिति. मन की अवस्था. चंद्र राशि से व्यक्ति के मनोबल का विचार किया जाता है. इसके साथ व्यक्ति के शारीरिक बनावट, रंग, रूप आदि चंद्र राशि से ही अनुमानित किया जाता है.

वैदिक ज्योतिष में नौ ग्रहों मे चंद्रमा को विशेष स्थान है. इसलिए दैनिक, साप्ताहिक, मासिक भविष्य फल कथन करने के लिए चंद्र राशि या जन्म राशि का प्रयोग किया जाता है. विवाह मुहूर्त निकलने के लिए, विवाह के समय वधु, वर की कुंडली मिलान के लिए चंद्र राशि और नक्षत्रोंका विचार किया जाता है. शनि साढ़े साती का कथन भी चंद्र राशि से ही होता है. व्यक्ति पर दूसरे ग्रहों का गोचर परिणाम देखने के लिए चंद्र राशि को केंद्र बिंदु माना जाता है.

आपकी जन्म राशि या चंद्र राशि जानने के लिए, निचे दिए चंद्र राशि कैलकुलेटर या जन्म राशि कैलकूलेटर का प्रयोग कर सकते है. इसलिए आपको व्यक्ति की जन्म तिथि, जन्म समय और जन्म स्थान का उपयोग करना होगा.

यह भी अवश्य देखे

ज्योतिष कैलकुलेटर