मेष राशि का स्वभाव और कार्यक्षेत्र, Mesh Rashi in Hindi

राशि अभ्यास | March 22, 2020, 11:30 am | Jyotish Guide
मेष राशि का स्वभाव और कार्यक्षेत्र, Mesh Rashi in Hindi

मेष राशि का स्वभाव और व्यक्तित्व :

मंगल ग्रह के स्वामित्व वाली मेष राशि (mesh rashi) के लोगों के अपने व्यक्तित्व में मंगल के कुछ ख़ास गुण झलकते है. अच्छा कद काठी वाला, मजबूत शरीर वाला, भूरे रंग वाला, बाल भूरे एवं थोडेसे घुमराले, आंखे थोड़ी से भूरी, हर काम में पहल करने वाला, मेष राशि के जातकों का वर्णन किया जा सकता है. मेष राशि में किसी भी कार्य के प्रति तेजी और उत्साह दिखाई देता है. तेजी से कोई निर्णय लेना, और साहसिक कार्यो के प्रति अपना रुझान यह इनके ख़ास गुण है.

आवेश और गुस्से में मेष राशि (mesh rashi) का व्यक्ति पहले कोई कार्य करता है, और बाद में उसके बारे में सोचता है. मेष राशि के व्यक्ति किसी को अपनी बात कहने से जरा से भी कतरते नहीं है. चंचल स्वभाव के कारण इन्हे अपने लक्ष्य का निर्धारण करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है.

सेनापति मंगल के कारण नेतृत्व क्षमता मेष राशि का विशेष गुण बन जाता है, साहसी और पराक्रम वाले स्वभाव के कारण, मेष राशि के जातक, सेना, पुलिस, गुप्तहेर और जहां हिम्मत और बहादुरी की जरुरत होती है, ऐसे क्षेत्रो में कार्य करते नजर आते है.

मेष राशि का चिन्ह एक मेंढा है, इस कारन मेष राशि (mesh rashi) के जातक निरंतर लड़ाकू और झुंझारू होते है. यह जातक जीवन में दूसरों के शर्तों पर जीना पसंद नहीं करते. कोई बात अगर मन में ठान ली, तो उस कार्य को दृढ़ता के साथ पूरा करने में इन्हे देर नहीं लगती. किसी विषय के बारे में देर करना इन्हे बिलकुल पसंद नहीं है.

एक तरफ अति ऊर्जा, निर्भयता इनके गुण बन जाते है, तो दूसरी तरफ गुस्सा, आवेश, जल्दबाजी इनके दुर्गुण भी बन जाते है. लोगों को एकसाथ जोड़कर किसी कार्य को अंजाम देने में इन्हे महारथ हासिल है. यही एक गुण है जो इन्हे एक सैनिक से सेनापति बना देता है.

मेष राशि वाले जातक दीखने मे कई बार कठोर स्वभाव के दिखाई देते है, लेकिन अंदर से यह बहुत कोमल हृदय के होते है, दूसरों के सामने अपनी भावनाओं का प्रदर्शन करना इन्हे अच्छा नहीं लगता. लेकिन जब यह अपनी भावनाओं को रोकने में नाकाम होते है, तो कई बार मेष राशि वाले जातक फुट फुट कर रोते हुए भी दिखाई देते है. लेकिन यह पल उनकी जिंदगी में बहुत ही कम बार आता है.

मेष राशि के लिए मैत्री :

मैत्री के मामले में भी मेष राशि के जातक पीछे नहीं हटते. अगर दोस्तों को कभी इनकी जरूरत हो, तो यह मदत करने मे हमेशा आगे होते है. लेकिन दोस्ती के मामले में इन्हे धोका बिलकुल पसंद नहीं है.

मेष राशि के लिए प्रेम सबंध :

मेष राशि के जातक प्रेम सबंध में जल्दबाजी करते है, और इसके कारन बहुत बार गलतियाँ कर देते है. आवेश, गुस्सा और जल्दबाजी के कारन मेष राशि के जातक और उनके साथी के बिच हमेशा अनबन रहती है. जीवन में प्रेम से ज्यादा सेक्स के प्रति इनकी ज्यादा आसक्ति हो सकती है.

मेष राशि के लिए कार्यक्षेत्र :

मेष राशि के जातक अपने असीमित ऊर्जा के कारण पुलिस, सैन्य दल, सभी प्रकार के खिलाड़ी, राजनीती, फायर ब्रिगेड, होटल, आदि साहसिक कार्यक्षेत्र, मेष राशि को प्रिय होते है, और इसी क्षेत्र में मेष राशि के जातक सफल भी हो जाते है.

यह लेख भी अवश्य पढ़े

मेष राशि का दैनिक, साप्ताहिक, मासिक राशिफल

About Author

  • Jyotish Guide
  • A simple and easy way to learn astrology lessons through Jyotish Guide, It's simple and free way.