जन्म लग्न राशि कैलकुलेटर | Birth Lagna Rashi Calculator

lagna rashi calculator

लग्न राशि कैलकुलेटर से अपनी जन्म तिथि की जानकारी का प्रयोग कर के यह जानकारी दी जाती है. की व्यक्ति के जन्म समय पूर्व दिशा में कौनसी राशि उदित थी ? लग्न राशि कैलकुलेटर का प्रयोग कर के आपको आसानी से भविष्य में घटने वाली घटनाओं की अधिक जानकारी मिल पाएंगी.

लग्न राशि क्या है ?

वैदिक ज्योतिष के अनुसार, अवकाश 360 डिग्री का गोल है. इसके 12 हिस्सों में 12 भाग किये है. प्रथम भाग में मेष राशि तो बारहवे भाग में मीन राशि है. आकाश में पृथ्वी सहित सभी ग्रह और तारे आकाश में भ्रमण करते है. इसलिए बारे हिस्सों की राशियाँ भी अवकाश में गोल भ्रमण करती है. जब व्यक्ति के जन्म समय आकाश में पूर्व दिशा में जो राशि उदित होती है. उसे लग्न राशि कहा जाता है.

वैदिक ज्योतिष में लग्न राशि को विशेष स्थान है. लग्न राशि मतलब व्यक्ति स्वयं है. कुंडली से अगर व्यक्ति के जीवन के पहलुँओं को देखा जाए. तो लग्न राशि व्यक्ति का आत्मा है. लग्न राशि व्यक्ति का स्वभाव. व्यक्ति का व्यक्तित्व, उसका स्वास्थ्य. इस के बारे में विस्तार से जाना जाता है.

लग्न राशि कैलकुलेटर

अपनी जन्म तिथि दर्ज करने और आपके लग्न राशि के बारे में अधिक जानने के लिए नीचे दिए गए फॉर्म की योग्य जानकारी भरे.

Birth Lagna Rashi Calculator
Name
Birth Date
Birth Time
Birth Location

जन्म राशि की गणना

अनेक ज्योतिषियो ने लग्न राशि को चंद्र या सूर्य के समान माना है. नौ ग्रहों मे जितना महत्व दिया जाता है. उतना ही लग्न राशि को देना चाहिए. 360 डिग्री को विभाजित करने वाली 12 राशियाँ सात ग्रहों में से एक का प्रतिनिधित्व करती है. प्रत्येक राशि 30 डिग्री की होती है. और इस राशि में बहुत से छोटे तारा पुंज होते है. जो अनेक तारे बनकर एक राशि बनती है. इन तारों का स्वभाव और विशेषता ओं के कारन इन राशियों का भी अपना एक विशेष स्वभाव होता है.

अर्थात लग्न राशि भी किसी एक ग्रह का प्रतिनिधित्व करती है. इसलिए व्यक्ति में उस लग्न राशि स्वामी ग्रह के गुण अथवा दोष छलकते है. लग्न राशि के माध्यम से भविष्य में घटनेवाली घटनाओंका विश्लेषण किया जा सकता है. समाज में अपने आप को किस तरह प्रस्तुत करने की कोशिश करेंगे. इसका आईना लग्न राशि होती है.

लग्न राशि का उपयोग तथा महत्व

लग्न राशि व्यक्ति के बाह्यगुणों का आइना है. लग्न राशि से बाहरी रंग, रूप और गुण दिखाई देते है. लग्न राशि व्यक्ति की शरीर की बाहरी रचना, रूप, प्रसिद्धि आदि को दर्शाती है. लग्न राशि से व्यक्त के अनेक रहस्य उजागर हो सकते है.

लग्न राशि से जातक की सफलता तथा संघर्ष करने की क्षमता भी देखि जाती है. लग्न राशि से व्यक्ति भाग्य तथा दुर्भाग्य भी जाना जा सकता है. स्वदेश छोड़कर विदेश में बसने वाले व्यक्ति की जानकारी लग्न राशि से ले सकते है. लग्न राशि से परीजनों से मिलने वाला सुख अथवा दुःख को देखा जा सकता है.

यह भी कैलक्यूलेटर अवश्य देखे

ज्योतिष कैलकुलेटर