Home अंक ज्योतिष 1 संख्या वाले व्यक्ति, भाग्यांक, जन्मांक वाले व्यक्ति का स्वभाव, Numerology Hindi

1 संख्या वाले व्यक्ति, भाग्यांक, जन्मांक वाले व्यक्ति का स्वभाव, Numerology Hindi

411
0
numerology in hindi

अंकशास्त्र में 1 संख्या, Numerology number वाले व्यक्ति और यह संख्या व्यक्ति सामाजिक होने का दिशा निर्देश करती है. यह वो संख्या, Numerology number है, जो बाहरी समाज आपको व्यक्तित्व को देखता है. 1 संख्या किसी भी व्यक्ति के लिए दुनिया में आप की क्या छबी है, इसको भी निर्देशित करती है. जब आप पहली बार किसी से मिलते हैं, तो व्यक्तित्व की बाहरी लेअर उसे दिखाई देती है. यानी अंकशास्त्र में यह 1 संख्या, Numerology number आपके व्यक्तित्व को भी परिभाषित करता है.

न्यूमेरोलॉजिस्ट या अंक तज्ञ् मानते हैं कि सभी संख्या एक अलग स्वभाव के साथ प्रतिध्वनित होती हैं. पाँच मुख्य संख्याएँ हैं जो संख्या विज्ञान में एक व्यक्ति को परिभाषित करती हैं. आपका दिन संख्या, आपका अभिव्यक्ति नंबर, आपका जीवन पथ नंबर, आपकी आत्मा की संख्या और आपकी व्यक्तित्व संख्या. अपने व्यक्तित्व की संख्या जानना मूल्यवान है क्योंकि यह आपको दूसरों के साथ संवाद बनाने में मदद कर सकता है. यदि आप जानते हैं कि सामने वाला व्यक्ती आपको कैसे देखता हैं, तो आप उन्हें बेहतर प्रतिक्रिया और जवाब दे सकते हैं. अंकशास्त्र में व्यक्तित्व नंबर 1, एक ऐसे व्यक्ति को निर्देशित करता है जो एकल दिमाग वाला, दृढ़ संकल्प और सक्षम निर्णय लेने वाला व्यक्ती होता है.

अपने व्यक्तित्व के संख्या की गणना कैसे करें

आपका व्यक्तित्व नंबर और आपके बारे में दूसरों की धारणा जानने के लिए, वह पूरा नाम लिखिए जो लोग उस नाम से बुलाते है. आपको अपने नाम के सभी व्यंजन से उस व्यंजन की संख्या प्राप्त होगी. हर व्यंजन का अंक ज्योतिष में एक सही मूल्य है, उन सभी नंबर और उन व्यजनोंको जोड़ने पर जो Numerology number, संख्या मिलती है, तो उन दो नंबरों को एक साथ जोड़ें जब तक कि यह सिंगल या एक अंक न हो. एकमात्र अपवाद 11, 22 और 33 नंबर हैं जो मास्टर नंबर हैं और कम नहीं होते हैं. आपके नाम में सभी व्यंजन जोड़ने का परिणाम आपकी व्यक्तित्व संख्या होती है. अंक ज्योतिष में व्यंजन के लिए एक ख़ास संख्या होती हैं.

1 = A, J, S

2= B, K, T

3 = C, L, U

4 = D, M, V

5 = E, N, W

6 = F, O, X

7 = G, P, Y

8 = H, Q, Z

9 = I, R

1 संख्या वाले व्यक्तियों का व्यक्तित्व

बाकी लोग व्यक्तित्व संख्या 1 वाले लोगों को कुशल और निर्णय लेने में सक्षम मानते हैं. भाग्यांक 1 वाले व्यक्ति काफी सक्षम और ऊर्जावान रूप में जाने जाते है. व्यक्तित्व नंबर 1 वाले लोगोंका बाकी लोग सम्मान करते हैं, लेकिन उन्हें बिना मतलब के दूसरों को डराने से सावधान रहना होगा. उन्हें अच्छे प्रतिस्पर्धी, और उनसे प्रेरित लोग उन्हें मिलते हैं, और वह वफादार व्यक्तित्व के रूप में दुनिया के सामने आ जाते हैं. वे जोखिम लेने से डरते नहीं हैं, या सही में सबसे पहले किसी कार्यको पूर्ण करने वाले होते है. जिन लोगों का व्यक्तित्व नंबर 1 होता है, उनमें स्पष्ट बोलने की क्षमता होती है. वे अपना मजबूत पक्ष रखते हैं, और वे बचाव करने से बिलकुल डरते नहीं हैं. नई जिम्मेदारियों और काम उनके कर्तव्यों के लिए यह स्वयंसेवक हैं. घर पर यह, जिम्मेदार व्यक्ति के रूप में जाने जाते है.

भाग्यांक 1 वाले व्यक्ति रचनात्मक और विचार के क्षमतावान होते हैं, जिसका अर्थ यह है कि उनके पास समस्या समाधान के साथ आ सकती हैं. अपने समस्यांओ का समाधान पाने के लिए लोग उनकी तरफ आकर्षित होते है. अगर सकारात्मक रूप में 1 संख्या हो तो, कंपन करता है. नकारात्मक पक्ष पर, व्यक्तित्व नंबर 1 खुद पर संदेह कर सकता है और उदास हो सकता है. उन्हें यह याद रखना चाहिए, कि दुनिया उन्हें सक्षम नेताओं के रूप में देखती है जो अच्छे निर्णय लेने में सक्षम हैं.

यदि आप इस बारे में उत्सुक हैं कि दुनिया आपको कैसे देखती है, तो अपने व्यक्तित्व संख्या की गणना करने का प्रयास करें. आप अपने परिणामों की सटीकता पर आश्चर्यचकित हो सकते हैं.

यह भी अवश्य पढ़े

अंक ज्योतिष और अंक ज्योतिष इतिहास | History of Numerology

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here