2 संख्या वाले व्यक्ति, भाग्यांक, जन्मांक वाले व्यक्ति का स्वभाव, Numerology Hindi

अंक ज्योतिष | April 27, 2020, 2:23 pm | Jyotish Guide
2 संख्या वाले व्यक्ति, भाग्यांक, जन्मांक वाले व्यक्ति का स्वभाव,  Numerology Hindi

संख्या और अंकशास्त्र का हमारे जीवन पर पूर्ण रूप से बड़ा प्रभाव पड़ता है. अंकशास्त्र हमारे जीवन पर उन संख्याओं के प्रभावों का अभ्यास है. अंकशास्त्र व्यक्तित्व संख्या 2 वाले लोग सूर्य के कुछ स्त्री गुणों के साथ चंद्रमा द्वारा शासित होते हैं. संख्या 2 को द्वैत को इंगित करने के लिए जाना जाता है। कूटनीति इस संख्या के केंद्र में है.

सकारात्मक गुण

व्यक्तित्व संख्या २ वाले व्यक्ति हर चीज में संतुलन की भावना रखता है. यह व्यक्ति एक मुद्दे के सभी पक्षों को देखने में सक्षम होते हैं. वे सभी स्थितियों में सामंजस्य पूर्ण परिणाम की तलाश करते हैं. बीमार या झगड़ते हुए बहुत परेशान है। वे महान मध्यस्थ बनाते हैं। वे बहुत समझदार हैं। नंबर २ वाले व्यक्ति अच्छे राजनितिक माने जाते हैं. वे स्वभाव से सहज और समझदार होते हैं. लोग हमेशा ईमानदार सलाह लेने के लिए, अक्सर नंबर 2 व्यक्तित्व की तलाश करते हैं. वे स्वभाव से बहुत तत्त्ववेत्ता हो सकते हैं.

नंबर 2 को आस पास के सभी लोग पसंद करते हैं. वे अपने आस पास के सभी रिश्तों में भावनात्मक निवेश करते हैं. वे दूसरों के साथ अपने व्यवहार में हमेशा बहुत चतुर बनते हैं. वे हमेशा दूसरों की देखभाल और प्यार करते हैं, चाहे इससे खुद का नुकसान नुकसान क्यों न हो जाए.

नकारात्मक गुण

नंबर 2 व्यक्तित्व के व्यक्ति हमेशा गलती करने के डर से पीड़ित होते हैं. उन्हें अकेले होने का डर सताता है. वे दूसरों के प्रति बहुत ही विनम्र होते हैं और इनमे कम आत्मसम्मान हो सकता है. इनका आसानी से दूसरों से शोषण होता है. कम आत्मविश्वास का स्तर नंबर 2 के लिए निर्णय लेना मुश्किल बना सकता है. कठिन निर्णय लेने की कोशिश करने पर वे शारीरिक रूप से बीमार हो सकते हैं. उन्हें जीवन में पूरी तरह से सफल होने के लिए किसी भी संदेह से दूर रहना होगा.

नकारात्मक स्तर पर नंबर 2 बहुत निराशावादी हो सकता है. अन्य व्यक्तित्व संख्याओं की तुलना में छोटी चीज़ों का नंबर 2 पर बड़ा प्रभाव पड़ता है. छोटी-छोटी बातों पर आशा न खोने के लिए उन्हें सावधानी बरतनी चाहिए. आलस्य की ओर झुकाव होता है. नंबर 2 नियमित रूप से काम करने में असमर्थ होते है. इससे इनके धन की हानि भी होती है. उन्हें अपने काम नैतिकता के साथ रचनात्मक बनाना चाहिए, ताकि काम में रूचि बनी रहे.
अंकशास्त्र नंबर 2 व्यक्तित्व पेट और पाचन मुद्दों से पीड़ित हो सकते हैं. ये निर्णय लेने के कारण होने वाली घबराहट से संबंधित हो सकते हैं. तांत्रिक तौर पर अनिद्रा भी नंबर 2 व्यक्तित्व में आम बात हैं.

करियर

नबर २ वाले व्यक्ति हमेशा रचनात्मक कार्य करने के लिए जाने जाते है. वे हमेशा रचनात्मक कार्य बहुत ही खूबी से करते दिखाई देते है. इसलिए नंबर २ वाले व्यक्ति कलाकार हो सकते है. संगीत, चित्रकारिता, कई तरह की कलाएं, कथा, कविता और नाटक लिखना यह नंबर २ वाले व्यक्ति के लिए सही कार्यक्षेत्र हो सकता है. इन कार्यक्षेत्र में इनके द्वारा किया गया प्रयास योग्य दिशा में हो सकता है.

निष्कर्ष

अंकशास्त्र के अनुसार नंबर 2 व्यक्तित्व हमेशा सभी चीजों में संतुलन और शांति चाहते हैं. संतुलन व्यक्तित्व संख्या 2 के लिए बहुत महत्वपूर्ण है. वे दूसरों के लिए हमेशा समस्याओं को हल निकलने की कोशिश करते हैं, लेकिन इनको खुद के लिए निर्णय लेना सीखना जरुरी चाहिए. असंतुलन का सामना करने और अपने निर्णयों के साथ टिके रहने के लिए उन्हें एक स्तर बनाये रखना सीखना चाहिए. नंबर 2 रचनात्मक हैं और सभी प्रकार की दोस्ती और संबंधों में यह सफल साबित होते हैं. जो लोग संख्या २ का प्रतिनिधित्व करते है, उन्हें नंबर २ का व्यक्तित्व कहा जाता है, और वे इस श्रेणी के इस लेख में खुद को पाएंगे.

यह लेख भी अवश्य पढ़े

1 संख्या वाले व्यक्ति, भाग्यांक, जन्मांक वाले व्यक्ति का स्वभाव, Numerology Hindi

अंक ज्योतिष और इसका इतिहास | History of Numerology

About Author

  • Jyotish Guide
  • A simple and easy way to learn astrology lessons through Jyotish Guide, It's simple and free way.